Bollywood News In Hindi : Amitabh Bachchan (Heera Thakur) Sooryavansham 21 Years Updates; All You Need To Know | 1999 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म से जुड़ी 21 बातें जो इसे सबसे अलग बनाती हैं


दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 03:25 PM IST

तमिल फिल्म की हिन्दी रीमेक अमिताभ बच्चन की फिल्म सूर्यवंशम 21 मई 1999 को रिलीज हुई थी। बिग बी के डबल रोल वाली इस फिल्म पर सबसे ज्यादा मीम्स बनते हैं। टीवी पर सूर्यवंशम इतनी बार टेलीकास्ट हो चुकी है कि लोगों को इसके डायलॉग तक रट चुके हैं। सूर्यवंशम की 21वीं रिलीज एनिवर्सरी पर 21 खास बातें जो इसे बाकी फिल्मों से अलग बनाती हैं।  

इन वजहों से से ही कल्ट साबित हुई सूर्यवंशम

– रेखा ने ही फिल्म की दो एक्ट्रेस जयासुधा और सौंदर्या के लिए अपनी आवाज दी थी।

– फिल्म में भी रीयल लाइफ कपल राजेश खट्टर और नीलिमा अजीम ने पति-पत्नी का रोल किया था। 

– फिल्म 21 मई 1999 में रिलीज हुई थी और उसी साल मैक्स चैनल को लॉन्च किया गया था। मतलब फिल्म और चैनल दोनों एक ही साल में आए थे।

– चैनल ने इस फिल्म के 100 साल के राइट्स खरीद रखे हैं। इसी वजह से यह फिल्म बार-बार दिखाई जाती है। हालांकि चैनल सैट मैक्स अब सोनी मैक्स में बदल चुका है।

– सूर्यवंशम- तमिल का हिन्दी रीमेक थी, इसके बाद इसी कहानी पर 1997 से लेकर 2000 तक चार फिल्में बनी। 

– पहली 1997 में तमिल में सरथ कुमार और देवयानी के साथ बनी थी। इसके बाद 1998 में तेलुगु में दग्गुबाती वेंकटेश और मीना दुरईराज के साथ बनी। तीसरी अमिताभ वाली 1999 में हिन्दी सूर्यवंशम टाइटल से बनी। वहीं चौथी बार यह फिल्म 2000 में कन्नड़ में बनी, जिसका टाइटल सूर्यवम्शा था। इसमें विष्णुवर्धन और ईशा कोप्पिकर लीड रोल में रहे। 

– इसकी शूटिंग गुजरात, हैदराबाद और पोलोन्नारुवा, कैन्डी श्रीलंका में हुई थी। फिल्म में अमिताभ की जो हवेली दिखाई गई है, वो वास्तव में गुजरात के पालनपुर का एक रिजॉर्ट है। इसका नाम बलराम पैलेस है। जो चितरासानी गांव में बना हुआ है।

– बंगाल में यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। कोलकाता के मेट्रो सिनेमा में इस फिल्म ने 100 दिन पूरे किए थे। 

– हीरा ठाकुर की पत्नी बनी सौंदर्या का निधन 31 साल की उम्र हो गया था। उनकी मौत 2004 में बैंगलुरु में चुनाव प्रचार के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश होने से हो गई थी।

– सौंदर्या ने 1992 में फिल्म ‘गंधरवा’ से इंडस्ट्री में कदम रखा था। उन्होंने कन्नड़, तेलुगु, तमिल और मलयालम को मिलाकर 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। सौंदर्या को 6 साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके थे। हालांकि साउथ में एक्टिव रहीं सौंदर्या की ‘सूर्यवंशम’ पहली और आखिरी बॉलीवुड फिल्म थी।

– सूर्यवंशम का प्रोडक्शन आदिशेषगिरि राव ने किया था। फिल्म की कहानी विक्रमन की थी, जो इसे डायरेक्ट भी करने वाले थे लेकिन बाद में डायरेक्शन ईवीवी सत्यनारायण ने किया था।

– नब्बे के दशक के आखिर में बनी फिल्म सूर्यवंशम का बजट महज 7 करोड़ था, जबकि फिल्म ने 12.65 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

स्लीपर हिट का खिताब पा चुकी सूर्यवंशम की कुल कमाई की बात करें तो मौजूदा दौर में यह लगभग 102 करोड़ के आस-पास होती है। 

– फिल्म के गाने चोरी से चोरी से के लिए अमिताभ बच्चन और सोनू निगम ने आवाज दी थी। यह कम ही देखने में आता है कि एक गाने में हीरो के लिए दो सिंगर की आवाज यूज की जाए।

– फिल्म के लिए राज किरण, शेफाली शाह और पूजा बत्रा को भी रोल ऑफर किए गए थे। लेकिन तीनों ने ही फिल्म करने से मना कर दिया। 

– पहले फिल्म को अमिताभ और अभिषेक बच्चन के साथ पिता-पुत्र की जोड़ी के तौर पर दिखाने का आइडिया था, लेकिन बाद में अमिताभ ने ही डबल रोल किया। 

भानुप्रताप का पोता बना चाइल्ड एक्टर आनंद वर्धन है अब एक तेलुगु फिल्मों के एक्टर हैं और 20 से ज्यादा फिल्में कर चुके  हैं। आनंद, गायक पीबी श्रीनिवास के पोते हैं।  

– 1000 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके साउथ एक्टर ब्रह्मानंदम भी सूर्यवंशम में भी ब्रह्मानंदम नजर आए थे। वे इस फिल्म में डॉक्टर की एक छोटी भूमिका में दिखे थे।

– सूर्यवंशम में तिलकधारी अमिताभ का लुक इतना पसंद किया गया था कि बाद में इसे मोहब्बतें और फिर साउथ की फिल्म सई रा नरसिम्हा रेड्‌डी में भी कैरी किया गया। 

– सूर्यवंशम से पहले अमिताभ, कादर खान और अनुपम खेर की तिकड़ी ने 1998 में आई फिल्म बड़े मियां छोटे मियां में काम किया था। 





Source link

Leave a Comment